Mobile Phone Uses

 आरंभ :- क्या आप ज्यादा मोबाइल फ़ोन का पउपयोग करते है? अगर हां तो ये लेख बिलकुल आप के लिए है। 

बर्तमान की बिज्ञान और प्रद्योगीकरण के युग मैं बदलते ज़माने ने ऐसे कही सारे साधन का आविष्कार किया है।  जोकि हमारे लिए आश्चर्यजनक बात है। इसी बिज्ञान की एक अन्यतम आविष्कार बस्तु है हमें रोज़ हर बक्त प्रयोग होने वाला हमारा सबसे प्रयोगिक साधन मोबाइल फ़ोन। मोबाइल फ़ोन की उपयोगिता सबको है इसकी अलग अलग कार्य है। आइये जानते है इसकी उपयोगिता और खराबी के बारें मैं बिस्तार से। 

मोबाइल फ़ोन की आवश्यकता :-आप को पता है की वर्त्तमान के इस बिज्ञान और प्रोयोक्ति के युग मे इंसान के सबसे प्रयोजनीय साधनों में एक है मोबाइल फ़ोन। मोबिएल फ़ोन के कई सारे गुण है यानिकि इसके बहुत सारे फायदे है। जैसे की आप इसके द्वारा किसी के साथ भी उससे बिना मिले ही बातें कर सकते हो।  इसके साथ साथ आप इसके द्वारा किसीको भी मैसेज कर सकते हो। आजकल इंटरनेट के जरिये काफी आसानीसे विश्व के किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो। और तो और आप दुनिआ के किसी भी कोनें से इसके जरिये अपनों से चेहरा देखकर यानिकि वीडियो कॉल के जरिये बातें कर सकते है। मोबाइल फ़ोन के जरिये स्कूल के छात्र -छात्रीयाँ किसी भी सवाल का जवाब मिनटों में पा सकते है। इससे उनका समय के साथ साथ खर्च की भी बचत होती है। 
इतना ही नहीं बढ़ते टेक्नोलॉजी और बिज्ञान के जरिये आज कल तो यह भी संभव हो गया है किम आप मोबाइल फ़ोन के जरिये पैसे भी कमा सकते है और उसके लिए इंटरनेट पर बहुत साड़ी सुबिधायें उपलब्ध है। 
मोबाइल फ़ोन अब एक ऐसा साधन बन चूका है जो की ना केवल लोगों से बाते करने हेतु ब्यबहार किया जाता है बल्कि पूरी दुनिआ की जानकारी प्राप्त करने का एक साधन है। आज के ज़माने में अगर आपको मेल होकर अगर चलना है तो आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना बिलकुल जरूरी है। 

मोबाइल फ़ोन की अनावश्यकता :-किसी भी चीज की अच्छी दिशा,भलाई  याफिर अच्छाई होने के साथ साथ नुकसान,बुराई यानिकि खराबी बातें होना बिलकुल स्वभाविक बात है। उसीतरह मोबाइल फ़ोन के भी अच्छाई के साथ साथ बुराई याफिर नुक्सान भी है। मोबाइल फ़ोन के उपयोग को लेकर आज हमारे समाज का परिबर्तन तो हो रहा है, पर उसके साथ साथ इसके उपयोग के द्वारा हमारे समाज में काफी हदतक गलत फायदे हो रहे है। 
देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन के उपयोग के बजह से आज लोगों में आलसपन का भाव जागृत हुआ है।मोबाइल फ़ोन के बजह से बच्चो के पढ़ाई में भी काफी नुक्सान के रास्ते दिखाई देते है। इसकी बजह से एक बच्चा पढ़ाई में अपना मन लगा नहीं पता क्युकी अगर उसके पास मोबाइल फ़ोन है तो उसका ध्यान सिर्फ और सिर्फ मोबाइल में रहता है ना की पढ़ाई मैं। 
मोबाइल फ़ोन से जो रेडियस निकलती है उसकी बजह से लोगों मैं कई साड़ी बीमार की उत्पति हुई है।  इसके उपयोग के कारण आखों की कमजोरी,हार्ट की तकलीफ,और कई सारे बीमार की सृष्टि हो रही है। 

समाप्त:- इस बिज्ञान और टेक्नोलॉजी के युग में आप मोबाइल फ़ोन की ब्यबहार तो बंद नहीं कर सकते है, आप इसकी कम ब्यबहार अगर करते है तो आप को इससे काफी फायदा मिलेगा। सभी समय आपके पास मोबाइल फ़ोन नहीं होनी चाहिए।  जब आपको इसकी प्रयोजनीयता होती है तब आप इसकी ब्यबहार कीजिये। 
फ़ोन को हमेसा सोते बक्त अपने से २०० मिटेर की दुरी पर रखे। कभी भी आप फ़ोन को अपने छाती पर ना रखे इससे आपको हार्ट-अटैक्ट तक का खतरा हो सकता है। 
अगर आप ऊपर दिए गए साभधानियों को बरखतें है तो अवस्य आपको इससे कोई खतरा नहीं हो सकता है। 


NOTE :-ये लेख बिलकुल अपने वास्तब अभिज्ञता के आधार पर लिखी गयी है,यदि इसपर कोई भूल हुई है तो आप हमें कमेंट में जानकारी दे। 


धन्यवाद 
रोहित खर्का छेत्री 

0 Comments