आत्मबिस्वासी

 त्मबिस्वासी यानिकि अपने आप पर बिस्वास करना। बिना  आत्मा बिस्वास पैदा किये बिना आप कभी भी जीवन में सफलता अर्जन नहीं कर सकते है। ये बात आप सभी को पता तो है।  मगर क्या आपने कभी ये सोचा है की आत्मबिस्वासी कैसे बने...?

तो आइये जानते है की हम आत्मबिस्वासी कैसे बने। तो कृपया आप इस लेख को लास्ट तक पढ़े।  और अगर आप मेरी ब्लॉग पर नए आये है तो लेफ्ट साइड पे दिए Red  बेल को दबाये और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।



Motivation


दोस्तों आत्मबिस्वासी याफिर आत्मा पर बिस्वास करना।  हमारी आत्मा हमारे अंदर छिपी हुई है जो बिलकुल अदृस्य है। हम अक्सर किसी काम को सुरुवात करते है तो हामारी आत्मा हमें उसका नज़र अंदाज़ करवाती है की वो काम सही है या गलत और ऐसे में हम confuse  हो जाते है।  और कई बार तो देखा जाता है की लोग गलत रास्ते का चुनाउ करलेते है, जबकि उन्हें इसका पता नहीं होता की वो गलत कर रहे है या सही। 
ऐसे आपको जरूरत पढ़ती है आपकी आत्मबिस्वास की जो आपको सही और गलत का निर्णय करवाती है।  
लेकिन आपको कैसे पता चलेगा की आपकी आत्मबिस्वास आपसे क्या कहना चाहती है। 
इसके लिए आपको किसी भी काम या सिद्धांत के निर्णय लेने से पहले आपको उसके बारे में अपने मन में प्रश्न करनी है जो की आप खुद करेंगे।  और जब आप शांत मन से अपने आपसे सवाल करते है तभी आपकी भीतरी मन बोलने लगती है जो आपको सही गलत का फर्क बताती है।  

अगर आपने एक बार अपने मन की बात को सुन ली और रोज़ उसे सभी कामो पर उपयोग करने लग गए तो समझिये आप अपनी जीवन में कभी पिछे मुड़कर नहीं देखेंगे।  और अवस्य आप एक ना एक दिन सफल ब्यक्ति कहलाएंगई। 
अब आप के मन में सवाल उठ रहा होगा की जिसके पास पहले से आत्मबिस्वास है वो तो इसका सही उपयोग करेगा पर जिनके पास अपने आप पर कोई भरोसा नहीं है वो ब्यक्ति क्या करे। 
तो दोस्तों इसका जवाब भी आपको मिलेगा। 
जो लोग इस बात से घबरा जाते है की ये करे ना करे वो रोज़ समय निकाल कर आधे घंटे तक याफिर उससे काम समय पर भी थोड़ी देर तक ध्यान में यानी की मैडिटेशन करे और हमेसा सकारात्मक(positive ) बाते सोचा करे  देखिएगा कुछ दिन बाद आप खुदब खुद परिबर्तन हो जाएंगे और आपको खुद पर भरोसा होने लगेगा। और अगर इससे भी आपको कोई फायदे नहीं हो रहा है तो आप रोज़ एक से एक सफल ब्यक्ति की जीवनी को पढ़ना सुरु करे नहीं तो मोटिवेशनल वीडियो याफिर हमारी इन लेख को रोजाना पढ़े और अपने दोस्त, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करे आपको अपने आप खुद का परिवर्तन महसूस होगा। 
और तभी आपको अपने आप पर आत्मबिस्वास जागृत होगा। 

0 Comments